हिजाब विवाद : सुपरमॉडल बेला ने की भारत की निंदा


नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर समेत कई हस्तियों द्वारा हिजाब का समर्थन करने के बाद अमेरिकी सुपरमॉडल बेला हदीद ने सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पर प्रतिबंध को लेकर भारत और कई अन्य देशों की जमकर आलोचना की है।


बेला ने कर्नाटक के शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने का जिक्र करते हुए, इसे मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ भेदभाव करार दिया। इस दौराना बेला ने कई देशों में सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिबंध के विरोध पर प्रमुख वैश्विक समाचारों की तस्वीरें पोस्ट कीं।


बेला (25) ने इंस्टाग्राम पर कहा,“मैं फ्रांस, भारत, क्यूबेक, बेल्जियम और दुनिया के अन्य देशों, जो अलग अलग रूप में मुस्लिम महिलाओं के साथ भेदभाव करते हैं, से अपने निर्णयों पर पुनर्विचार करने का आग्रह करती हूं।”


सुपर मॉडल ने कहा,“महिलाओं को यह बताना कि उन्हें क्या पहनना चाहिए या क्या नहीं आपका काम नहीं है, खासकर जब यह आस्था और सुरक्षा से संबंधित हो।” उन्होंने कहा,“महिलाओं को यह बताना आपका काम नहीं है कि वे क्या पढ़ सकती हैं, या क्या खेल, खेल सकती हैं, खासकर जब यह उनकी आस्था और सुरक्षा से संबंधित हो।”


बेला ने कहा,“फ्रांस में हिजाबी महिलाओं को स्कूल जाने के लिए, खेल खेलने के लिए, तैरने के लिए, यहां तक कि उनकी आईडी तस्वीरों पर भी हिजाब पहनने की अनुमति नहीं है। आप यहां एक सिविल वर्कर नहीं हो सकते हैं या हिजाब के साथ अस्पतालों में काम नहीं कर सकते हैं। अधिकांश विश्वविद्यालय में इंटर्नशिप पाने एक ही तरीका है, हिजाब उतारना।”


उन्होंने कहा,“इस संबंध में, जो विधेयक या तो पास हो चुके हैं या पारित होने की प्रक्रिया में हैं। यह हास्यास्पद है और वास्तव में दिखाता है कि दुनिया इसके बारे में जाने बिना कितनी इस्लामोफौबिक है।”


मॉडल ने कहा,“जैसा कि मेरे दोस्त तक्वाबिंताली ने मुझसे कहा कि आप जानते हैं, यह इस्लामोफोबिया है, यह शुद्ध लिंगवाद और कुप्रथा है। इस बात सेकोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस देश मे हो रहा है। पुरुष हमेशा एक महिला को नियंत्रित करना चाहते हैं कि महिला क्या पहने और क्या करे। इसे रोकने की जरूरत है।”


उल्लेखनीय है कि भारतीय अभिनेत्री सोनम कपूर उन हजारों लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने बेला हदीद की इंस्टाग्राम पोस्ट को लाइक किया है। कर्नाटक में स्कूलों व कॉलेजों में हिजाब पर प्रतिबंध के सुर्खियों में आने के बाद सोनम भी इस मुद्दे पर मुखर रही हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com